बुधवार, 25 जनवरी 2012

मैं एक अधूरा खाब बुनता हूँ…

मैं एक अधूरा खाब बुनता हूँ,

कुछ रुई के फाहों से बिखरे लम्हे,
कुछ तकली से संजीदा बीते दिन,
और उलझनों में फंस उनका घूमना,
एक-एक रेशा जिंदगी का,
आपस में लिपट-लिपट कर,
कुछ यूँ खिंचा चला आता है,
कि सांसों का धागा बनने लगता है|

फिर ढूंढ एक जुलाहे को वो धागा सौंप देता हूँ,
कि कोई तो एक राह दे,
उस बेमन और अटपटे से बने धागे को,
और वो उसे अपने औजारों से सजाने लगता है,
कुछ गांठे बंधती हैं, धागा तराश दिया जाता है,
मशीन पे चढा के खींचा भी जाता है,
मैं उन मशीनों की ताल में तुमको सुनता हूँ,

मैं एक अधूरा खाब बुनता हूँ…
--देवांशु

24 टिप्‍पणियां:

  1. कुछ रुई के फाहों से बिखरे लम्हे,
    कुछ तकली से संजीदा बीते दिन,
    और उलझनों में फंस उनका घूमना,
    एक-एक रेशा जिंदगी का,
    खूबसूरत मुलायम से शब्दों से बुनी सुन्दर कविता.

    जवाब देंहटाएं
  2. kuchh bulbule se uthe sapne
    kuchh bulbule se footte sapne
    sapnee sabhee poore nahee hote
    kuchh naa kuchh adhoore rhate

    nice

    जवाब देंहटाएं
  3. शब्द और भाव बेजोड़ हैं आपकी रचना के...बधाई स्वीकारें

    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  4. bajid kavita hae samarthak ban gai hoon aapbhi samrthak bne to mujhe khushi hogi.

    जवाब देंहटाएं
  5. Jo khwaab adhura na rehta to kavita poori kaun kehta...
    aivai hi ye selfish thought aaya itni achhi lines padhne k baad..

    जवाब देंहटाएं
  6. अधूरा ख्वाब ... मैं स्वतः बुनकर बन जाती हूँ , ताकि कोई धागा ना टूटे ...

    जवाब देंहटाएं
  7. देखना कहीं गाँठ ना पड़े...

    नर्म मुलायम ख्वाब बुनें..
    सुन्दर!!!

    जवाब देंहटाएं
  8. अरे वाह...बहुत अच्छे....आपके लेखन में गुलज़ार साहब की झलक है...

    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  9. मशीन पे चढा के खींचा भी जाता है,
    मैं उन मशीनों की ताल में तुमको सुनता हूँ,

    मैं एक अधूरा खाब बुनता हूँ…
    क्या बात है देवांशु साहब रचना शीलता के शिखर पर हैं आप काया का अतिक्रमण कर प्रेम की सूक्ष्म काया को छू रहें हैं आप अपने कृतित्व में .

    जवाब देंहटाएं
  10. tumhara ye mood main bahut miss karta hoon.. pata nahin kyun mujhe senti"mental" posts jyada achhi lagti hain... :)

    जवाब देंहटाएं
  11. वाह
    बहुत सुंदर..............
    जल्द पूरा हो आपका ये ख्वाब.....

    अनु

    जवाब देंहटाएं